Business

आप भी चाहते हैं नया घर खरीदना तो ऐसे करे तैयारी, और जाने इस योजना के बारे मे

हम सभी अपने या अपने परिवार के लिए घर खरीदना चाहते हैं। घर खरीदने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति के साथ-साथ अच्छे बजट का होना भी जरूरी है।

आप भी चाहते हैं नया घर खरीदना तो ऐसे करे तैयारी, और जाने इस योजना के बारे मे

अगर आप भी पहली बार घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपना घर खरीदने के लिए बजट बना पाएंगे।

बजट बनाएं

आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आप घर खरीदने के लिए कितना पैसा खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा आपके लिए अपने बाकी खर्चों का भी विश्लेषण करना जरूरी है। आपको अपने मासिक खर्चों जैसे ऋण, बीमा, कर और रखरखाव को ध्यान में रखना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, आपको अतिरिक्त खर्चों जैसे समापन लागत, स्थानांतरण व्यय, गृह निरीक्षण शुल्क और किसी भी मरम्मत या सुधार के लिए भी बजट बनाना चाहिए।

डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाएं

अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेने की सोच रहे हैं, तब भी आपको अपने घर के डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाना चाहिए। इसके लिए आपको किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए.

होम लोन लेने से पहले आपको इसका पूरा हिसाब समझ लेना चाहिए कि आपको हर महीने कितनी ईएमआई चुकानी होगी।

सरकारी योजनाओं के बारे में जानें

हर व्यक्ति के पास अपना घर हो इसके लिए सरकार भी योजना चला रही है. इन योजनाओं में पीएम आवास योजना काफी लोकप्रिय है. आपको इस प्रकार के सरकारी और स्थानीय सहायता कार्यक्रमों के बारे में निश्चित रूप से सीखना चाहिए।

Read more : क्रेडा CEO ने किया ताबड़तोड़ निरीक्षण, योजनाओं की ग्राउंड रिपोर्ट ली, जिला प्रभारियों को PHE से कोर्डिनेशन कर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश

एक अच्छा ब्रोकर चुनें

आज बाजार में ऐसे कई ब्रोकर हैं जो आपको बेहतरीन घर खरीदने में मदद करने का दावा करते हैं। ऐसे में कई ब्रोकर धोखाधड़ी भी करते हैं. ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको किसी भरोसेमंद ब्रोकर से संपर्क करना चाहिए।आप चाहें तो घर खरीदने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार से भी सलाह ले सकते हैं।

Back to top button